How To Increase Your YouTube Videos Views ?🤔🔥

नमस्ते मित्रों 🙏
आज हम आपको बताएँगे कि आप अपने यूट्यूब वीडियो पर जल्द से जल्द ज्यादा views कैसे प्राप्त करें।



चलिए जानते है ब्रायन डीन द्वारा बताई Sequel Technique के बारें में जिसके माध्यम से ब्रायन ने केवल 2 हफ़्तों में अपने यूट्यूब वीडियो पर 25,759 Views पाए



How to increase your views

     आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि आपके यूट्यूब वीडियो पर सबसे ज्यादा Viwes suggested videos के माध्यम से आते है न की डायरेक्ट सर्च से।ये अलग बात है कि आप किसी वीडियो के लिए सबसे ऊपर रैंक कर रहे है तो सर्च के माध्यम से आप ज्यादा Traffic पाएंगे। आंकड़े बताते है की लगभग 40% से 60%  Traffic suggested videos  की ओर से आता है।

पर अगर आप टॉप पर नहीं है, तो आपका उद्देश्य अपने वीडियो को Suggested Videos में शामिल करना होना चाहिए। आप Suggested Videos को डेस्कटॉप में दाहिनी तरफ और मोबाइल में नीचे की तरफ देख सकते है।

अगर आपका Videos Suggested Videos में आ गया तो आप हजारों/लाखों व्यूज आसानी से पा सकते है। और इसे पाने का का सबसे बढ़िया तरीका है Sequel Technique



ALSO READ  HOW TO CREATE FAKE E-MAIL ID? || LIST || IN HINDI


Step 1: अपने विषय से सम्बंधित सबसे लोकप्रिय वीडियो ढूंढें

आप जिस किसी विषय पर वीडियो बनाना चाहते है, उससे सम्बंधित ऐसा वीडियो ढूंढें जिस पर बहुत सारे व्यूज हो।
ध्यान रहे सीक्वल तकनीक का उद्देश्य है कि हमें अपना वीडियो Suggested Videos में दिखाना है। और अगर आपका वीडियो एक लोकप्रिय वीडियो के Suggested Videos में दर्शित होता है तो बहुत सारे दर्शक उस पर निश्चित ही क्लिक करेंगे।

  • अपने विषय से सम्बंधित लोकप्रिय वीडियो कैसे खोजें?
  • यूट्यूब सर्च: यूट्यूब सर्च (Youtube search) के माध्यम से अपने विषय से सम्बंधित कीवर्ड यूट्यूब सर्च बॉक्स में डालें और उस वीडियो को चुनें जिसके लिए काफी सारे व्यूज हो।
  • प्रतियोगी यूट्यूब चैनल: आप अपने प्रतियोगी के लोकप्रिय वीडियोस में से भी चुनाव कर सकते हैं। इसके लिए आपको उनके यूट्यूब चैनल पर जाना है, वीडियोस पर क्लिक करके लोकप्रियता (popularity) के अनुसार फ़िल्टर (filter) करना है। सबसे लोकप्रिय वीडियो आपको पहले नंबर पर दिखेगा।

स्टेप 2: बेहतर और लम्बी अवधि का सीक्वल वीडियो बनाएं

अब जब आपने अपने विषय से सम्बंधित एक लोकप्रिय वीडियो चुन लिया है, आपको उससे लंबा और बेहतर वीडियो बनाना है।

यह क्यों महत्वपूर्ण है?
कुछ समय पूर्व YOUTUBE ने एक रिसर्च पेपर का प्रकाशन किया है जी ये समझाता है कि suggested videos कैसे काम करते है। YOUTUBE अपेक्षित दृश्य समय (Expected Watch Time) पर बहुत ज्यादा ध्यान देता है।
सरल शब्दों में समझाए तो यूसर आपके वीडियो पर क्लिक करने के पश्चात कितना समय वीडियो देखता है, यह यूट्यूब के लिए एक काफी महत्वपूर्ण मापदंड है।
जो वीडियो यूसर्स को ज्यादा समय यूट्यूब पर बांधे रखते है, यूट्यूब उन्हें ज्यादा प्रोत्साहित करता है। आपका अपेक्षित दृश्य समय जितना ज्यादा होगा उतना ही आपके लिए बेहतर है।
उदाहरण के लिए आपने “चाय के फायदों” सम्बन्धित 2 वीडियो बनाये है और दोनों वीडियो suggested videos में दिखाई देते है। पहले वीडियो को दर्शक केवल ३० सेकंड देखते है और दूसरे को 2 मिनट।
इस हिसाब से दूसरे वीडियो का अपेक्षित दृश्य समय पहले वीडियो से चार गुना ज्यादा है, अतः यूट्यूब इस वीडियो को पहले की अपेक्षा ज्यादा Promote करेगा।
जाहिर है की वीडियो पर ज्यादा समय व्यतीत करने के लिए वीडियो बेहतरीन होना चाहिए। इसके लिए आपको स्टेप १ में चुने हुए वीडियो को और भी बेहतर बना कर पेश करना है। आपका सीक्वल अथवा भाग २ पहले वीडियो के मुकाबले बहुत ज्यादा अच्छा होना चाहिए।
  • अपने वीडियो को बेहतर कैसे बनाएं ?

आपके वीडियो का परिचय अथवा इंट्रो (Intro) दमदार होना चाहिये।
  • ये क्यों जरूरी है?

YouTube के आँकड़े बताते है की वीडियो के पहले १५ सेकंड अत्यंत महत्वपूर्ण होते है। अगर आपने दर्शक की वीडियो में दिलचस्पी पहले १५ सेकंड में खो दी तो वो किसी और वीडियो पर क्लिक कर देंगे।
पर अगर आपने पहले १५ सेकंड में उनका ध्यान अपनी और खींच लिया तो निश्चित ही वे पूरा वीडियो देखेंगे।
  • कैसे एक बेहतरीन इंट्रो बनाएं ?

  1. वीडियो के पहले वाक्य में ये बताए की आप क्या बताने अथवा समझाने वाले है और ये कैसे दर्शक के लिए फायदेमंद सिद्ध होगा।
  2. इसके तुरंत बाद अपने दावे को प्रबल करने हेतु आंकड़े बताए।
  3.  लम्बी अवधि का वीडियो बनाएं। आंकड़े बताते है की लम्बे वीडियो छोटी अवधि के वीडियो से कही ज्यादा देखे जाते है।

ध्यान रखें YouTube उन वीडियो की प्रमोट करता है जो लोगो को यूट्यूब पर बांधें रखते है। लम्बी अवधि के वीडियो ये काम ज्यादा अच्छे से करते है। लम्बे वीडियो का अपेक्षित दृश्य समय (Expected Watch Time) भी अधिक होता है।
मान ले कि आपके वीडियो की लम्बाई ३ मिनट है और लोग इस वीडियो को पूरा देखते है (जिसकी संभावना काफी कम है) तब आपका पूर्ण अपेक्षित दृश्य समय होगा ३ मिनट।
पर अगर आपके वीडियो की लम्बाई २० मिनट है और लोग केवल इस वीडियो का ५०% भी देखते है तो आपका अपेक्षित दृश्य समय १० मिनट होगा।
4. पैटर्न रुकावट (Pattern Interrupts): पैटर्न रुकावट एक ऐसी प्रक्रिया जिसमें हम वीडियो में बदलाव हेतु किसी इफ़ेक्ट द्वारा रुकावट पैदा करते है। यह रुकावट आप म्यूजिक, कैमरा एंगल में बदलाव,चुटकुले, आदि के माध्यम से कर सकते है अथवा ऐसा कुछ भी जो आपके वीडियो से भिन्न है।


ALSO READ  WHAT IS SUPER COMPUTER?


Step 3: अपने वीडियो को ऑप्टिमाइज़ करें

साधारणतः आप अपने वीडियो को SEO के लिए ऑप्टिमाइज़ करते है पर सीक्वल तकनीक में आपको यह करने की जरूरत नहीं है। आप फिर भी यह करते है तो निश्चित ही आपको इसका फ़ायदा होगा।
पर यह आपका मुख्य उद्देश्य नहीं है।आपका मुख्य उद्देश्य अपने वीडियो तो लोकप्रिय वीडियो के Suggested Videos में दर्शाना है।
तो Suggested Videos हेतु अपने वीडियो को कैसे ऑप्टिमाइज़ करें ?
बहुत आसान है! अपने प्रतियोगी के कीवर्ड कॉपी करें YouTube Creators Academy का कहना है कि यदि आपके वीडियो का मेटा डाटा (Meta Data) आपके प्रतियोगी वीडियो से मेल खाता है तो आपके वीडियो की Suggested Videos में दिखने की संभावना अधिक है।
चलिए वीडियो ऑप्टिमाइज़ करने की प्रक्रिया समझते है
1. अपना कीवर्ड अपने वीडियो में बोले


आप अपने वीडियो में क्या बोल रहे है, ये यूट्यूब ९०-९५% तक समझ सकता है।

अतः जब यूट्यूब आपको अपना टारगेट कीवर्ड वीडियो में बोलते हुए सुनता है, वह आसानी से आपके वीडियो के विषय को समझ सकता है।
2. वीडियो के टाइटल में कीवर्ड का उपयोग करे 
3. वीडियो विवरण अथवा डिस्क्रिप्शन (Video Description) को ऑप्टिमाइज़ करें
अपने वीडियो विवरण में उन सब कीवर्ड्स का इस्तेमाल कीजिए जो आपका प्रतियोगी कर रहा है। विवरण को कॉपी कतई ना करें। अपना विवरण खुद लिखे और मिलते जुलते कीवर्ड्स का भी प्रयोग करें।
4. प्रतियोगी के वीडियो टैग्स (video tags) कॉपी करें
प्रतियोगी के टैग्स ढूंढने हेतु आपको उस वीडियो पेज के Source Code में जाना होगा। आप TubeBuddy अथवा vidIQ जैसे टूल्स का भी प्रयोग कर सकते है।आप इन में से काफी सारे उपयुक्त टैग अपने वीडियो में प्रयुक्त कर सकते है।
ऐसा करने से न केवल आपका वीडियो suggested videos में दिखेगा, परन्तु up next में आकर अपने आप अगले वीडियो के रूप में खुद ब खुद प्ले भी होगा।




Step 4: अपने वीडियो का Click Through Rate or CTR बढ़ाएं

अगर आप अपने Suggested Video से दोगुने, तिगुने या चौगुने व्यूज चाहते है तो अपने क्लिक थ्रू रेट को बढ़ाएं।
क्लिक थ्रू रेट का आसान शब्दों में मतलब होता है की देखे हुए लोगो की तुलना में कितने लोगो ने आपके वीडियो पर क्लिक किया।
उदाहरण के लिए 100 यूसर्स ने आपके वीडियो को देखा और 10 ने उस पर क्लिक किया तो आपका क्लिक थ्रू रेट 10% है।
आपका क्लिक थ्रू रेट जितना ज्यादा होगा, आपको उतनी ज्यादा व्यूज मिलेंगे।

  • Click Through Rate or CTR

सबसे पहले यूट्यूब को Google Chrome के Incognito Mode में खोले। फिर जिस वीडियो के Suggested Videos  में आपको अपना वीडियो दिखाना है, उस पर जाएं।
Suggested Videos सेक्शन के अंतर्गत सभी वीडियो के  Thumbnails को ध्यान से देखें।
आपको अपना थंबनेल कुछ इस तरीके से बनाना है कि वह सबसे अलग दिखे।
आप इसके लिए सब वीडियोस से अलग नीले अथवा हरे बैकग्राउंड कलर का प्रयोग कर सकते है।
दूसरी महत्वपूर्ण बात, अपने वीडियो थंबनेल में अपना स्वयं का फोटो जरूर डालें। रिसर्च बताता है की जिन वीडियोस के थंबनेल्स में चेहरे दिखाई देते है, यूसर्स उन वीडियोस पर ज्यादा क्लिक करते है।
इतना कीजिए और आप पाएंगे एक बढ़ा हुआ क्लिक थ्रू रेट।
आशा है दोस्तों आपको Sequel Technique पसंद आई। क्या आप इसे आजमाएंगे? हमे कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं।
धन्यवाद!



How To Increase Your YouTube Videos Views ?🤔🔥 How To Increase Your YouTube Videos Views ?🤔🔥 Reviewed by jcredking on July 26, 2019 Rating: 5

No comments:

Ads

Powered by Blogger.