WHAT IS IOT ? AND HOW TO WORK IOT ? IN HINDI...

नमस्कार दोस्तों 🙏
कैसे है मेरे दोस्तों आज में आपको IOT के बारे मैं जानकारी दूंगा IOT क्या है और किस काम में आता है।


आप सब ने IOT ये शब्द बहुत बार सुना होगा लेकिन क्या आपको  पता है कि IOT कैसे काम करता है नहीं तो आज मैं आपको बताने वाला हूं कि IOT कैसे काम करता है।

IOT का मतलब INTERNET OF THINGS होता है। सबसे पहले हम जानते हैं कि IOT होता क्या है। तो IOT आप इसके नाम से ही कुछ अंदाजा लगा सकते हैं। हमारे कोई हमारा कोई भी डिवाइस जो इंटरनेट के साथ कनेक्टेड है और इंटरनेट के ज़रिए एक दूसरे के साथ कम्युनिकेट कर सकता है उसे हम इंटरनेट ऑफ थिंग्स में शामिल कर सकते हैं या फिर हम उस डिवाइस को हम IOT डिवाइस भी कह सकते हैं। आजकल आप सब ने सुना होगा कि स्मार्ट AC स्मार्ट होम जिसको हम ऑफिस या घर के बाहर से भी एक्सेस कर सकते हैं। यह सब IOT एक उदाहरण है।

अब हम IOT काम कैसे करता है उसके बारे मैं जानेंगे।


जैसे कि मैंने आपको पहले बताया  IOT के डिवाइस इंटरनेट पे काम करते हैं। जैसे आप इमेज में देख रहे हैं हमने कोई कोई डिवाइस को इंस्ट्रक्शन भेजते है तो वह पहले क्लाउड  में  जाती है यानी इंटरनेट पर जाती है उसके बाद वह डिवाइस तक पहुंचती है इंटरनेट के जरिए। IOT के डिवाइस IPV6 पे काम करते हैं। और IOT डिवाइस में BLUETOOTH WI-FI NFC का भी उयोग किया जाता है जिसकी मदद से एक डिवाइस दूसरे  डिवाइस  के साथ कम्युनिकेट कर सकता हैं। जैसे कि हम वह सारे डिवाइस को IOT में शामिल कर सकते हैं जो हम रोज इस्तेमाल करते हैं। जैसे कि AC TV SMARTHOME स्मार्ट फ्रिज जो आप के घर जाने से पहले आपके घर को ठंडा  करता है। और आपके बीच में कोई सामान माल खत्म हो गया हो तो उसको ऑनलाइन आर्डर करके मंगवा सकता है। यह स्मार्ट डिवाइस के उदाहरण है। आप सपने Google होम और Amazon एलेक्सा के बारे में सुना होगा  ये सबसे अच्छे उदाहरण है IOT डिवाइस के।

मुझे आशा है कि आपको यह जानकारी उपयोगी होगी और अच्छी लगी होगी मैं आपके लिए ऐसी अच्छी और उपयोगी जानकारी  लाता रहूंगा। आप यह पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और अपने मित्रों को यह जानकारी दीजिए। धन्यवाद

🖥️Thank you 🖥️
Visit Again
WHAT IS IOT ? AND HOW TO WORK IOT ? IN HINDI... WHAT IS IOT ? AND HOW TO WORK IOT ?  IN HINDI... Reviewed by jcredking on June 13, 2018 Rating: 5

No comments:

Ads

Powered by Blogger.