How to creat blog on Blogger in Hindi

नमस्ते मित्रों।🙏

कैसे हो मित्रों ? आशा है आप सब ठीक ही होंगे आज मैं आपके लिए ऐसे महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आया हूं जिससे आप अपने काबिलियत के हिसाब से अपने ज्ञान के हिसाब से पैसे कमा सके आशा है आपको यह जानकारी पसंद आएगी और पसंद आए तो कृपया आपका प्यार हमें कमेंट के रूप में जरूर दें। 

आज हम बात करेंगे blogspot.com के बारे में जो Google के द्वारा दिए जाने वाली फ्री सर्विस जिसमें हम अपना खुद का ब्लॉक यानी वेबसाइट बनाकर इंटरनेट पर डाल सकते हैं। और यह बहुत ही आसान है।


दोस्तों सबसे पहले हम जानते हैं की blogger.com है क्या

  • What is Blogger ?

जैसे कि मैंने आपको पहले पता है blogspot.com यह गूगल की एक फ्री सर्विस जिसमें आप अपने Knowledge को पूरी दुनिया के साथ Share कर सकते हैं। और साथ ही साथ आप यहां से अपने ज्ञान की हिसाब से पैसे भी कमा सकते हैं तो यह एक बढ़िया तरीका है गूगल से पैसे कमाने का।
अब चलिए बात करते हैं How To Creat Bolg के बारे में।

Also Read What Is Super Computer 


  • How to Creat bolg Step by Step 

  1. Step 1
           सबसे पहले आपको अपना अकाउंट बनाना होगा। उसके बाद आपको google.com पे जाके Right Side corner पे आपको अपने अकाउंट की इनफॉरमेशन दिखाई देती होंगी उसके बाजू में जोक बॉक्स उस पर क्लिक करना। अब आप कहां से कोरल डाउन करोगे तो B आकार का oreng icon  दिखाई दे पड़ेगा बस उस पर क्लिक करना है। जैसे कि फोटो में दिखाया है।

how are creat blog step 1


2. Step 2

                  अब आपको लॉकर में साइन इन करना होगा वहां पर Create Your Blog का बटन दिखेगा वहां पर क्लिक करने के बाद आप को फिर से अपने google account से sign in करना होगा। 

How to Creat blog stpe 2


3. Step 3

                  Sign in होने के बाद आपको कुछ इस तरह का इंटरफेस देखने को मिलेगा।


How to creat blog step 3
  
                  जैसे कि आप फोटो में देख पा रहे हो सबसे पहले आपको मैं ब्लॉक का टाइटल चुनना होगा। आप के बारे में लिखना चाहते उसका नाम लिख सकते हैं for example मैं खाने के बारे में लिखना चाहता हूं तो Title में foodgyan ऐसा लिख सकता हूं आप जिस बारे में लिखना चाहते हो Title दे सकते हो। 
                 उसके बाद उसके नीचे address का बॉक्स किया हुआ है वहां पर आपको अपने ब्लॉग का address चुनना होगा जैसे कि मेरे ब्लॉग का address jcredking.blogspot.com है। वैसे आप foodgyan.blogspot.com चुन सकते हो।
                उसके बाद आखिरी बॉक्स Theme का है। अब आपको आपका blog कैसा दिखेगा भगवान चुनना होगा। यहां पर आपको blogger की ओर से ढेर सारी theme फ्री में मिल जाएगी लेकिन मैं आपको Recommend करूंगा कि आप ज्यादा से ज्यादा Simple Theme चुने। यह आपके blog केलिए बढ़िया रहेगा। 

लीजिए आपका Blog Creat हो गया आपको यह जानकारी कैसी लगी वह मुझे comment करके जरूर बताएं ओर कुछ doubts हो तो वह भी मुझे comment करो में आपको उसका 100% solution दूंगा। अब हम आगे bolg पें post कैसे लिखना है उसके बारे में जानेंगे।

और हां आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो अपने मित्रों के साथ शेयर करना मत भूलें धन्यवाद। 

best accessories


How to creat blog on Blogger in Hindi How to creat blog on Blogger in Hindi Reviewed by jcredking on May 17, 2019 Rating: 5

No comments:

Ads

Powered by Blogger.