Types Of Internet 🕸️| What Is Dark ✴️Web & How To access Dark Web 👿| In Hindi 🔥

नमस्ते मित्रों 🙏

कैसे हो दोस्तों आशा है कि आप अच्छे ही होंगे आज काफी दिनों के बाद मुझे थोड़ा फ्री टाइम मिला है तो मैंने सोचा कि अपना जो नॉलेज है वह आपके साथ शेयर करो तो आज मैं आपके लिए बढ़िया जानकारी लेकर आया हूं इसको पढ़कर आपका नॉलेज और भी बढ़ जाएगा।

तो मित्रो आप सब को इंटरनेट के बारे में तो पता ही होगा और आप इसे बड़ी आसानी से बढ़िया तरीके से किसका उपयोग करते होंगे लेकिन क्या आपको पता है इंटरनेट के प्रकार होते हैं कौन-कौन से प्रकार है। तो आगे आपको उतरन के कौन-कौन से प्रकार है उसके बारे में जानकारी देने वाला हूं और उससे कैसे उपयोग किया जाता है ओके मैं आपको बताऊंगा।



जैसे कि आप इमेज के अंदर देख पा रहे हैं इंटरनेट के कुल 3 प्रकार है पहला Surface Web दूसरा Deep Web तीसरा Dark Web इन तीनों में क्या अंतर है वह हम बारी बारी से समझेंगे।

  • Surface Web

      मैं आपको एकदम सरल भाषा में समझाऊं गा हम सब समंदर के बारे में तो जानते हैं। जैसे समुद्र में तीन स्तर होते हैं वैसे ही यह इंटरनेट के तीन स्तर की तरह है जैसे समुद्र का पहला स्तर सरफेस का  होता है वैसे ही इंटरनेट का यह स्तर
Surface Web है जिसमें हम कोई भी चीज Google पर सर्च करते हैं तो उसकी जो जानकारी होती है वह में रिजल्ट के रूप में दिखती है। जैसे हमने कुछ सर्च किया facebook.com तो वह उसकी रिलेटेड सारी जानकारियां हमको एक वेज पर वेब पेज पर गूगल लागे के दे देगा। जो गूगल जानकारी देता है वह सब जानकारियां Surface Web पर मौजूद होती है। ओर गूगल वही जानकारियां देता है जो Surface Web मौजूद होती है। मतलब की जो जानकारियां सारे सर्च इंजन पर मिल जाती है। Website Domin यह सब Surface Web कहा जाता है।

  • Deep Web 

            आशा है आप को  Surface Web मैं सब कुछ समझ में आ गया होगा। अभी हम बात करेंगे Deep Web  के बारे में जैसे हमने देखा की Surface Web मैं हमें सिर्फ वेबसाइट की जानकारियां वेबसाइट पहुंचायाा जाता है। लेकिन वह वेबसाइट में  login करने के लिए ID Password लगता है जैसे कि हमें facebook.com मैं हमारे अकाउंट मेंं login होने के लिए हमारी आईडी और पासवर्ड लगता है तो अभी हमारी जो आईडी और पासवर्ड है वह सिर्फ हमारे पास है वह कोई भी Google करने से नहीं मिल जाता। तो यह जानकारी किसी ना किसी server पर Save होगा। यह सारे DATA को Deep Web कहा जाता है क्योंकि यह थोड़े Security Save किए जाते हैं। और उनके Server बहुत सारे VPN से गहरे हुए होते हैं।


ALSO READ HOW TO CREATE FAKE E-MAIL ID? || LIST || IN HINDI




ALSO READ WHAT IS SUPER COMPUTER?




  • Dark Web ✴️

                  Dark Web यह एक ऐसी मायाजाल जिसमें एक बार घुस गए तो निकलना मुश्किल हो जाता है। जैसे समंदर में काफी गहराई में जाने के बाद सूरज की रोशनी नहीं पहुंचती चारों तरफ अंधेरा ही अंधेरा होता है वैसे ही यह इंटरनेट की वह जगह है जहां पर चारों तरफ अंधेरा ही अंधेरा है शायद इसलिए ही इसका नाम Dark Web पढ़ा होगा। यहां पर सारे इन लीगल काम बड़ी आसानी से किए जा सकते हैं क्योंकि यहां पर जो भी Users होते हैं वह सब की पहचान Anonymous होती है। 

  •  How to access Dark Web 🕸️        

               जैसे की हम सब जानते हैं की Dark Web पे सारे Users Anonymous होते है। मतलब की ना हम इनको ट्ररेस कर पाएंगे ना ही उनको पकड़ पाएंगे। तो आपके मन में सवाल उठता होगा हम Dark Web को Access कैसे कर सकते हैं। तो मैं पहले आपको बता दूं की यहां अपने इंटरनेट से कोई अलग इंटरनेट नहीं है। लेकिन यहां पर जो website होती है वह हमारी नॉरमल वेबसाइट से अलग होती है जैसे हमारी नॉरमल वेबसाइट .in .com .gov .uk के से खत्म होती है। लेकिन Dark Web की  Websites .Onion से खत्म होती। ये website को हम अपनेेे normal browser में Open नहीं कर सकते। Dark Web  को Access करने केलिए एक अलग TOR नाम का high Security वाला Browser का उपयोग किया जाता है। 





जैसे प्याज में छिलके पर छिल के होते हैं वैसे ही ब्राउज़र में काफी सारी जगह पर से आपका डाटा गुजरता है जिससे किसी को भी Tres करना बहुत मुश्किल हो जाता है जैसे आप इमेज में गेट सकते हैं। ऐसा नहीं है कि हम इसे यूज नहीं कर सकते मैं तो कहता हूं हमें इसी ब्राउज़र को यूज करना चाहिए थोड़ा स्लो होगा लेकिन हमारी सिक्योरिटी के लिए बहुत ही बढ़िया ऑप्शन रहेगा।

आशा है कि आप को यह जानकारी पसंद आई होगी और अभी आपको इंटरनेट के प्रकार के अंदर कोई कंफ्यूजन नहीं होगा। मैं आपके लिए ऐसी जानकारियां लेकर आता रहूंगा तो कृपया हमारे साथ बने रहे और यह जानकारी आपको प्रिया लगी हो तो प्लीज आप अपने दोस्तों के साथ भी शेर करें और कमेंट करके बताएं कि यह जानकारी कैसी लगी आपको और आपको किसी और के बारे में जानकारी चाहिए वह भी आप कमेंट कर सकते हैं वह मैं आपके लिए लेकर आऊंगा धन्यवाद।

Please Comment Share and Like 




Types Of Internet 🕸️| What Is Dark ✴️Web & How To access Dark Web 👿| In Hindi 🔥 Types Of Internet 🕸️| What Is Dark ✴️Web & How To access Dark Web 👿| In Hindi 🔥 Reviewed by jcredking on April 28, 2019 Rating: 5

1 comment:

Ads

Powered by Blogger.