WHAT IS SUPER COMPUTER ?

नमस्कार दोस्तों 🙏

केसे हो मेरे प्यारे दोस्तो आज में आप को सुपर कंप्यूटर  के बारे में जानकारी दूंगा।


  • SUPER COMPUTER 
आप सबने ये super computer word बहुत बार सुना होगा और बहुत सारी होलीहॉ फिल्में में देखा भी होगा और आप को प्रश्न भी होता होगा कि ये super computer होता क्या है। तो आज में आप को यही बताऊं गा कि super computer क्या होता है और उसका काम क्या है।

Super Computer का मतलब होता कि एक ऐसा कम्प्यूटर जिसको कोई एक काम करने केलिए डिजाइन किया गया हो। सुपर कंप्यूटर की स्पीड की बात करे तो उसकी स्पीड अपने नोर्मल कम्प्यूटर से 10 गुना अधिक होती हैं। इस लिए ये सब कंप्यूटर काफी जायदा फास्ट और काफी ताकत वाले होते हैं।जिसे ये काफी महंगे भी होते हैं। ये कंप्यूटर्स को कोय एक काम करने केलिए डिजाइन किया जाता है। जिसका उपयोग रिसर्च सेन्टर और बड़े बड़े प्लांट में होता है। आप सबने ATM का उपयोग किया ही होगा। तो हम ATM को भी  एक सुपर कंप्यूटर बोल सकते हैं। क्यों कि उसको पैसे निकाल ने के लिए डिज़ाइन किया गया है। अब हम सुपर कंप्यूटर की प्रफॉम्नस की बात करे तो उसके प्रफॉम्नस floating-point operations per second (FLOPS) में मापा जाता है। अभी आप सोच रहे होंगे कि इस कम्प्यूटर में कोनसी Operating System का प्रयोग होता होगा तो ज्यादातर सुपर कंप्यूटर में LINUX Operating System का उपयोग होता है जिसमें कंपनी अपने जरूरत के अनुसार उसमे बदलाव करती हैं। इस के आलावा CentOS, bullx SCS, SUSE का उपयोग किया जाता है। तो ऐसे कंप्यूटर को Super Computers कहा जाता हैं। 


मुझे लगता है की आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो यह जानकारी आप अपने दोस्तो से भी शेर करे और कॉमेंट्स कर के मुझे बताए कि आपको ये जानकारी केसी लगी। 

Thanks and   VISIT AGAIN







WHAT IS SUPER COMPUTER ? WHAT IS SUPER COMPUTER ? Reviewed by jcredking on May 28, 2018 Rating: 5

1 comment:

  1. AAP KO YE JANKARI AACHI LAGI HO TO YAHA COMMENTS KARE

    ReplyDelete

Ads

Powered by Blogger.